सर्वशिक्षा अभियान क्या है ? सर्वशिक्षा अभियान के लक्ष्यों व कार्यक्रमों का वर्णन कीजिए।

सर्व शिक्षा अभियान (Sarva Shiksha Abhiyan)

‘सर्व शिक्षा अभियान’ कार्यक्रम सुलभता और व्यापकता की दृष्टि से एक अभूतपूर्व कार्यक्रम है. जिसका शुभारम्भ 600 जिलों के 1 लाख घरों या बसावटों के 19.2 करोड़ बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए किया गया है। ‘सर्व शिक्षा अभियान’ के लक्ष्य है

  1. 6-14 वर्ष की उम्र के सभी बच्चे 2003 तक स्कूल / शिक्षा गारण्टी योजना / ब्रिज कोर्स में जाएँ,
  2. सन् 2007 तक सभी बच्चों की 5 वर्ष की प्राथमिक शिक्षा पूरी हो जाय
  3. सन् 2010 तक 8 वर्ष की शिक्षा पूरी कर लें.
  4. एक सन्तोषजनक गुणयुक्त प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान, जिसमें जीवन के लिए शिक्षा (Education for Life) पर बल हो
  5. सन् 2007 तक प्राथमिक स्तर तथा 2010 तक प्रारम्भिक शिक्षा स्तर पर सभी लड़के लड़कियों और सामाजिक वर्ग के अन्तरों को समाप्त करना; तथा
  6. सन् 2010 तक बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों की संख्या शून्य हो जाय ।

सर्वशिक्षा अभियान के कार्यक्रम (Programmes of SSA)

सर्वशिक्षा अभियान कार्यक्रम के संचालन हेतु केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की जिम्मेदारियाँ 9वीं पंचवर्षीय योजना में 85 15, 10 वीं पंचवर्षीय योजना में 75 : 25 के अनुपात में तथा इसके पश्चात् 50 50 के अनुपात में बाँटी गयी हैं। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत पूरा राष्ट्र आता है जिसमें 11 लाख बसावटों (Habitations) के 19.2 करोड़ बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। वर्तमान 8.5 लाख प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय और 33 लाख शिक्षक भी इस कार्यक्रम की परिधि में आते हैं।

वर्तमान समय में शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े राज्यों जैसे कि बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा उड़ीसा आदि में सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘सर्व शिक्षा अभियान’ कार्यक्रम का क्रियान्वयन हो रहा है।

‘सर्वशिक्षा अभियान’ भारत सरकार के शिक्षा मन्त्रालय का एक Flagship कार्यक्रम है। जिसका लक्ष्य सार्वभौमिक प्रारम्भिक शिक्षा (Universal Elementary Education) को राज्य की सहभागिता से एक निश्चित समय की परिधि में प्राप्त करना है।

उत्तर प्रदेश के 5 जिले- अलीगढ़, इलाहाबाद, फिरोजाबाद, कानपुर और मुरादाबाद को तो ‘सर्वशिक्षा अभियान प्रोजेक्ट डिस्ट्रिक्ट’ बना दिया गया है।

मुस्लिम स्त्रियों की समस्याएँ, अधिकार एवं समस्याओं के समाधान के लिए किये गये प्रयासों का वर्णन कीजिए।

सर्वशिक्षा अभियान के प्रमुख घटक

भारत में पहले से चल रहे औपचारिकेतर शिक्षा कार्यक्रमों (Non-formal Education Programmes) के संशोधित और व्यावहारिक विकल्प के रूप में शिक्षा गारण्टी योजना, बैकल्पिक एवं अभिनव शिक्षा तथा ब्रिजकोर्स को सर्वशिक्षा अभियान के प्रमुख घटकों के रूप में ग्रहण किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top