स्विस राज्यमण्डल के राष्ट्रपति के अधिकार एवं कार्य।

0
53

स्विस राज्यमण्डल के राष्ट्रपति के अधिकार – स्विस नागरिकों की गहरी प्रजातन्त्रीय और गणतन्त्रीय भावना का प्रतीक स्विस राज्यमण्डल के राष्ट्रपति का पद हैं। इसी भावना के चलते उसके द्वारा कार्यपालिका शक्ति एक व्यक्ति को प्रदान न कर एक समिति को प्रदान की गई है और समिति के अध्यक्ष अर्थात् राज्यमण्डल के राष्ट्रपति को किसी भी रूप में उच्च स्थिति प्राप्त नहीं है।

राज्यमण्डल के राष्ट्रपति का कार्य भी दो प्रकार का है-

(1) संघीय प्रशासन संगठन अधिनियम, 1914 के अनुसार राष्ट्रपति स्विस राष्ट्र का प्रतीक है और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय अवसरों पर राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। यह विदेशी राजदूतों का स्वागत करता है और उनके ‘परिचय-पत्र’ स्वीकार करता है। वह विदेशों में स्विस राज्यमण्डल का प्रतिनिधि तथा अधिवक्ता माना जाता है। संघीय सभा द्वारा पारित विधेयकों पर वह हस्ताक्षर करता है।

स्विट्जरलैण्ड में लोकनिर्णय और आरम्भक का प्रयोग तथा संवैधानिक प्रावधान और प्रक्रिया का वर्णन कीजिए।

(2) संघीय परिषद के राष्ट्रपति के रूप में वह परिषद् की बैठकों का सभापतित्व करता है और किसी विषय पर ‘टाई’ पढ़ने की स्थिति में निर्णायक मत का प्रयोग करता है। यह संघीय परिषद के सदस्य के रूप में एक विभाग का अध्यक्ष होता है और अन्य सदस्यों की भांति ही वह कुछ प्रशासनिक प्राधिकारों का प्रयोग करता है। उसे संघीय परिषद् के अन्य सदस्यों के विभागीय कार्यों के निरीक्षण का अधिकार है, परन्तु वह केवल सुझाव ही दे सकता है, आदेश नहीं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here