सर्वोच्च जन न्यायालय पर टिप्पणी लिखिये।

0
30

सर्वोच्च जन न्यायालय

सर्वोच्च जन न्यायालय चीन का सबसे बड़ा न्यायालय है। जिसमें एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा अन्य न्यायाधीश होते हैं। इसका अध्यक्ष 5 वर्ष के लिए जनवादी कांग्रेस द्वारा निर्वाचित होता है और जनवादी कांग्रेस ही उसे पदच्युत भी कर सकती हैं। उपाध्यक्ष तथा अन्य न्यायाधीशों को जनवादी कांग्रेस की स्थायी समिति नियुक्त तथा पदच्युत करती है। न्यायाधीशों की संख्या संविधान द्वारा निश्चित नहीं की गयी है। इसमें एक दीवानी विभाग एक फौजदारी विभाग तथा कुछ अन्य विभाग होते हैं, जिनकी आवश्यकता समझी ज

संविधान में सर्वोच्न जन न्यायालय की शक्तियों एवं अधिकार क्षेत्र का विस्तृत विवेचन नहीं किया गया है। संविधान में केवल इतना ही कहा गया है कि “सर्वोच्च जन न्यायालय उच्चतम न्यायिक संगठन है और यह स्थानीय न्यायालयों और विशेष न्यायालयों के न्यायिक कार्यों की देखरेख करेगा।”

एकीकरण के सम्मुख कारकों को लिखिए।

सर्वोच्च जन न्यायालय को निम्न अधिकार प्राप्त हैं

  1. ऐसे अभियोग, जिन्हें कानून और आतियाँ इसे सबसे पहले सुनने के लिए आज्ञा दें। इसे ही न्यायालय का ‘मौलिक क्षेत्राधिकार’ कहा जा सकता है।
  2. उच्चतम न्यायालयों तथा विशेष न्यायालयों के निर्णयों तथा आदेशों के विरुद्ध अपीलों तथा विरोधी या प्रत्यापत्तियों को सुनता है।
  3. उच्चतम जनवादी प्रोक्यूरेटारेट के द्वारा न्यायिक निरीक्षण की प्रक्रिया’ के अनुसार जो विरोध या प्रत्याप्तियाँ इनके पास भेजी जायें।
  4. चीन का सर्वोच्च जनं न्यायालय अपने से निम्न न्यायालयों के कार्यों की देखभाल करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here