सामाजिक सर्वेक्षण का अर्थ व परिभाषा बताइए।

0
33

सामाजिक सर्वेक्षण का अर्थ एवं परिभाषा – सर्वेक्षण शब्द अंग्रेजी भाषा के Survey शब्द का हिन्दी रूपान्तर है। अंग्रेजी शब्द Survey फ्रेंच भाषा के Sur और लैटिन भाषा के Vecir दो शब्दों से मिलकर बना है। Sur का अर्थ ऊपर (over) तथा का Veeir का अर्थ देखना (To see) है। इस प्रकार सर्वेक्षण का शाब्दिक अर्थ है ऊपरी तौर पर देखना। अतएव सर्वेक्षण का अर्थ किसी घटना अथवा स्थिति को ऊपर अथवा बाह्य देखना या अवलोकन करना या सिंहावलोकन करना।

प्राथमिक समूह का क्या अर्थ हैं? इनकी विशेषताओं, महत्व / कार्यों का उल्लेख कीजिए।

आक्सफोर्ड यूनिवर्सल कोश के अनुसार- किसी विशेष प्रयोजन हेतु सूक्ष्म रूप से देखने, परखने अथवा निरीक्षण करने की प्रक्रिया को सर्वेक्षण कहते हैं फेवरचाइल्ड डिक्शनरी आफ सोशियोलाजी के अनुसार समुदाय के सम्पूर्ण जीव या उसके किसी एक पक्ष जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य आदि में व्यवस्थित, क्रमबद्ध व विस्तृत तथ्यों के संकलन तथा विश्लेषण को ही सर्वेक्षण कहते हैं।

वेबस्टर शब्दकोश के अनुसार वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से किया गया आलोचनात्मक निरीक्षण ही सर्वेक्षण है। एफ. एल. व्हीटनी के अनुसार, “सर्वेक्षण एक व्यवस्थित प्रयास है जिससे कि एक सामाजिक संस्था समूह अथवा क्षेत्र की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण, स्पष्टीकरण तथा विज्ञप्तिकरण किया जाता है।”

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here