शिक्षा शास्त्र

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (NIOS) पर टिप्पणी लिखिए।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) जो दुनिया में सबसे बड़ा मुक्त विद्यालय प्रणाली के रूप में उभरा है, जिसे पदोन्नति और देश में मुक्त विद्यालयी शिक्षा के विकास नहीं है। मुक्त में एक निर्णायक भूमिका निभानी है, हालांकि, यह सम्भव एनआईओएस अकेले में लिए दो हमारे बहु-भाषी और बहु-सांस्कृतिक देश (भारत) के सभी क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा विद्यालयी शिक्षा प्रणाली के लिए प्रचारित किया जाना है और देश के सभी राज्यों में मजबूत करने के लिए अनरीच्ड तक पहुँचने के लिए आवश्यक है। एनआईओएस है वहाँ सामने स्टेट ओपन स्कूल (एन.आई.ओ.एस.) को राज्य शिक्षा विभाग के दो सेट का पीछा एनआईओएस व्यावसायिक और तकनीकी समर्थन सेवाओं को प्रदान कर रहा राज्य मुक्त विद्यालय को दो-दो सेट दो ग्राहकों/ छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा।

स्कूलों के बीच बातचीत और आपसी परामर्श व्यवस्थित खोलें (एनआईओएस) कि राष्ट्रीय स्तर और राज्य पर (एनओएसएस) में यह उचित दो प्रमाणित ओपन स्कूल के एक कंसोर्टियम माना जाता था।

पराष्ट्रीय मुक्त विद्यालय (एनआईओएस) के लिए कंसोर्टियम सितम्बर, 1997 में एक दृश्य के साथ शुरू किया गया था करने के लिए बेहतर सहयोग समन्वय, सहयोग की सुविधा और मुक्त और दूरस्थ शिक्षा प्रणाली (ओडीएल) में खनन मानकों को रोकते हैं कि देश में स्कूली शिक्षा स्तर एनसीओएस का सचिवालय एनआईओस में स्थित है, आदेश में दो शैक्षिक चुनौतियों का सामना करने के लिए एनसीओएस की फ्रेमवर्क अपनी दृष्टि मिशन संविधान और परिप्रेक्ष्य शामिल करके संशोधित किया गया है।

एनआईओएस का प्रमुख उद्देश्य

एनआईओएस के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं

  1. गुरु मुक्त एवं दूर शिक्षा प्रणाली के नियतात्मक मेरे मानकों की स्कूल स्टेज ओपन स्कूल के कार्यक्रमों और गतिविधियों में दो सुनिश्चित पेसिंग सेटिंग।
  2. गुरु राज्य मुक्त विद्यालय (एनआईओएस) नीड्सबेस्ड विशिष्ट पाठ्यक्रम और क्षेत्रीय भाषाओं में अनुदेशात्मक सामग्री स्वयं के डिजाइन में सहायता करते हैं।
  3. गुरु औपन स्कूल में काम कर रहे कर्मियों के क्षमता निर्माण में सहायता करते हैं।
  4. गुरु भारत में मुक्त विद्यालयी शिक्षा में अनुसंधान को बढ़ावा देना।
  5. गुरु मुक्त विद्यालयी शिक्षा कार्यक्रम के डेटाबेस का रखरखाव ।
  6. गुरु ओपन और डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और भारत में मुक्त विद्यालय शिक्षा कार्यक्रम के बढ़ाने के लिए वकालत को बढ़ावा देना।
  7. गुरु संसाधन उद्योग विशेषज्ञता और स्कूल स्तर पर ओपन और डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) में अनुभवों के आदान-प्रदान के द्वारा भारत में मुक्त विद्यालय के अलावा नेटवर्किंग और इस्टैब्लिस्ट के सहयोग की सुविधा।
  8. गुरु अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ समन्वय ।
  9. गुरु राज्य शिक्षा विभाग के लिए पेशेवर, तकनीकी और शैक्षणिक समर्थन सेवाएँ प्रदान करके राज्य अमेरिका में राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएसएस) की स्थापना को बढ़ावा देना।

एनआईओएस के विजन

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के लिए कसोर्टियम (एनसीओएस) करने का प्रयास करेगा। भारत में ओपन स्कूल और संसाधन उद्योग के टिकाऊ स्कूल शिक्षा कौशल उन्नयन और ओपन और डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) शिक्षा के माध्यम से सभी को प्रशिक्षण के लिए सहयोगी नेटवर्किंग से साझा करने के अलावा दो समन्वय सुकर बनाना।

एनआईओएस का मिशन

गुरु शिक्षार्थी केन्द्रित खुले विद्यालय समन्वित विकास सिस्टम (ओएस) और स्कूली शिक्षा की दो सुनिश्चित उच्च गुणवत्ता के लिए प्रयास करते हैं, का उपयोग करने के लिए और दो इक्विटी की चुनौतियों का सामना संयुक्त राष्ट्र पहुंचे राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय के शिक्षा के लिए कंसोर्टियम (एनसीओएस) तक पहुँचने लगे।

  1. मुक्त विद्यालय शिक्षा कार्यक्रम में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आइसीटी) के उपयोग और अंतर मुक्त विद्यालय भागीदारी / भागीदारी के माध्यम से तकनीकी संसाधनों उद्योग और दक्षताओं को साझा के लिए अवसर प्रदान को प्रोत्साहित करें।
  2. मुक्त विद्यालय समारोह मेष की क्षमता निर्माण की सुविधा
  3. मुक्त विद्यालयी शिक्षा में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना।
  4. राज्य मुक्त विद्यालय और मुक्त विद्यालयी शिक्षा प्रणाली के साथ समारोह मे सहयोगी के डेटा बेस बनाना।
  5. चिकनी और विशेषज्ञता, विचारों, जानकारी और मुक्त विद्यालय में अनुभव बँटवारे से मुक्त विद्यालय के बीच समन्वय और सहयोग इस्टेब्लिस्ट।
  6. स्कूल स्तर पर देश में मुक्त एवं दूर शिक्षा प्रणाली मानकों का निर्धारण करते हैं।
  7. राज्य शिक्षा विभाग को संसाधन समर्थन ( वकालत, परामर्श, आदि) प्रदान करके राज्य मुक्त विद्यालय की स्थापना को बढ़ावा देना।
  8. राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएसएस) के लिए विलीय समर्थन और शैक्षणिक दिशा-निर्देश प्रदान करते हैं।

एनआईओएस का सामान्य निकाय

एनआईओएस की सामान्य निकाय भारत में सभी मुक्त विद्यालय के अध्यक्षों के शामिल शैक्षणिक एनसीओएस अध्यक्षः अध्यक्ष एनसीओएस है। अध्यक्ष एनआईओएस: सदस्य राज्य मुक्त विद्यालय की कुर्सी व्यक्ति (एनओएसएस) सदस्य

विशेष आमंत्रित करने के लिए जरूरत के अनुसार हो आमंत्रित राज्य अमेरिका एसओएसएस नहीं होने के स्कूल शिक्षा बोर्ड की कुर्सी व्यक्तियों,

एनसीओएस की सामान्य निकाय की साख सुझाव लाइनों में बुध कौन-सा सहयोग और ओपन स्कूल के अलावा समन्वय नेटवर्किंग को बढ़ावा देने और स्केलिंग देश में मुल विद्यालय शिक्षा कार्यक्रम के लिए जगह ले सकता है।

एनआईएस के कार्यकारी बोर्ड

अध्यक्षः (निर्वाचित किया) उपाध्यक्षः (निर्वाचित किया)

सचिवः (निर्वाचित किया)

दो और सदस्यः (निर्वाचित सदस्यों)

संयोजकः प्रभारी एनसीओएस सचिवालय एनसीओएस के कार्यकारी बोर्ड के संयोजक और सद्भावना एनसीओएस की गतिविधियों का समन्वयन भी दूँ।

एनआईओएस का कार्य

सचिवालय एनसीओएस, एसओएसएस, एनसीओएस के मंच में चर्चा के लिए वे एजेंडा आइटम सुझाव का अनुरोध कर सकते हैं। सचिवालय दोनों एनसीओएस विचारों में से राज्यों की आवश्यकताओं के रूप में स्कूल शिक्षा के सार्वभौमिकरण के लक्ष्य का भी द्वारा बैठक एनसीओएस के लिए एजेंडा पत्र तैयार है।

पद्मासन योग पर संक्षिप्त वर्णन लिखिएं।

एनसीओएस सचिवालय ऍसूर बैठकें, सम्मेलन, सेमिनार आदि एनसीओएस की सिफारिशों पर कार्यवाई का पालन है एनसीओएस सचिवालय पीछा भारत सरकार मान संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) हे संवर्धन के लिए धन का आयोग बना और मुख विद्यालयी शिक्षा कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर बढ़ाने और राज्य स्तर पर दो विशेष रूप से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के लक्ष्य को पूरा (आरएमएसए)।

About the author

pppatel407@gmail.com

Leave a Comment