फिलिप द्वितीय का संक्षिप्त जीवन परिचय दीजिए।

0
84

फिलिप द्वितीय का जन्म बेलाडॉलिड में 27 मई, 1527 ई. को हुआ था। 1543 ई. में 16 वर्ष की अवस्था में फिलिप द्वितीय का विवाह पुर्तगाल की राजकुमारी मारिया से हुआ था किन्तु 1545 ई. में प्रथम शिशु को जन्म देते ही मारिया की मृत्यु हो गई और उसका शिशु भी बहुत दुःखी एवं अभाग्यशाली सिद्ध हुआ। फिलिप की प्रथम पत्नी मारिया की मृत्यु के पश्चात् उसका पिता सम्राट चार्ल्स पंचम अपने पुत्र के लिए दूसरे लाभदायक विवाह के प्रयास में लगा हुआ था जिससे उसके राजवंश की प्रतिष्ठा में वृद्धि हुई।

अन्त में, सम्राट चार्ल्स पंचम ने इंग्लैण्ड की महारानी मेरी ट्यूडर को अपने पुत्र के लिए चुना। यद्यपि फिलिप द्वितीय को यह सूचना प्राप्त हो चुकी थी कि उसकी होने वाली पत्नी मेरी ट्यूडर अत्यन्त अनाकर्षक तथा दुबली-पतली है किन्तु उसने कोई विरोध न प्रकट किया।

यद्यपि इंग्लैण्ड के लोगों ने प्रारम्भ में इस विवाह का विरोध किया किन्तु अन्त में उन्होंने कुछ शर्तों के साथ सहमति प्रदान की जिसके अनुसार फिलिप का इंग्लैण्ड के शासन में कोई भाग न होगा और न ही उसके देशवासी वहाँ किसी पद पर नियुक्त किए जाएँगे। इस प्रकार जुलाई 1554 ई. में फिलिप का विवाह इंग्लैण्ड की महारानी मेरी ट्यूडर से सम्पन्न हुआ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here