भारतीय समाज में रूपांतरण के तीन महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं का वर्णन करें?

0
61

भारतीय समाज में रूपांतरण

इसके तीन प्रमुख कारण निम्न है

(1) पश्चिमीकरण

पश्चिमी सांस्कृतिक अनुकरण के कारण भारतीय समाज में रूपांतरण हुए हैं। इसके फलस्वरूप न केवल जीवन के तौर-तरीकों में बदलाव आया है बल्कि इसने साहित्य, दर्शन, संस्कृति और राजनीतिक तथा आर्थिक व्यवस्थाओं को भी प्रभावित किया है।

(2) संस्कृतिकरण-

डॉ. एम. एन. श्रीनिवास ने भारतीय समाज में चल रही सामाजिक गतिशीलता की प्रक्रिया को समझाने एवं सामाजिक परिवर्तन की विवेचना करने हेतु संस्कृतिकरण की प्रक्रिया प्रतिपादित की। उन्होंने अपने अध्ययन के दौरान यह पाया कि निम्न समझे जाने वाली जातियां जातीय संस्तरण की प्रणाली में ऊपर उठने के लिये उच्च जातियों की संस्कृति का अनुकरण करती है, उनकी जीवन-विधि को अपना लेती हैं। ये लोग अपने से निम्न समझे जाने वाले व्यवसायों को छोड़कर उच्च प्रतिष्ठा वाले व्यवसायों को अपना लेते है। ये धर्म-कर्म, पाप-पुण्य, मोक्ष, पुनर्जन्म जैसे शब्दों का प्रयोग अपनी शब्दावली में करने लगते हैं। ये जातीय आधार पर अपनी प्रस्थिति को ऊंचा उठाने की दिशा में प्रयत्नशील रहते हैं और दो-तीन पीढ़ियों के उपरांत समाज में उनकी प्रस्थिति कुछ ऊपर उठ जाती है। इसी प्रक्रिया को डॉ. श्रीनिवास ने संस्कृतिकरण का नाम दिया है।

भौतिक संस्कृति को परिभाषित कीजिए।

(3) आधुनिकीकरण-

आधुनिकीकरण की प्रक्रिया किसी एक ही दिशा या क्षेत्र में होने वाले परिवर्तन को प्रकट नहीं करती बल्कि यह एक बहु-दिशा वाली प्रक्रिया है। साथ ही यह किसी भी प्रकार के मूल्यों से बंधी हुई नहीं है। डॉ. योगेन्द्र सिंह आधुनिकीकरण को एक सांस्कृतिक प्रत्यय मानते हैं जिसमें तार्किक अनिवृत्ति, सार्वभौम दृष्टिकोण, परानुभूति, वैज्ञानिक विश्व दृष्टि, मानवता, प्रौद्योगिक प्रगति, आदि सम्मिलित हैं लेवी ने शक्ति के जड़ स्रोत जैसे-पेट्रोल, डीजल, कोयला, जल-विद्युत तथा अणु शक्ति और यंत्रों के प्रयोग को आधुनिकीकरण के आधार के रूप में माना है। डॉ. दुबे आधुनिकीकरण को मूल्यों से मुक्त मानते हैं, आप इसके लिये कोई एक निश्चित मॉडल भी नहीं मानते हैं। भारत में हमने राजनीतिक क्षेत्र में लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता तथा समाजवाद के अपनाया है एवं पश्चिम को मॉडल माना है, वहीं हमने समतावादी समाज के लिये रूस एवं चीन को मॉडल माना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here