आन लाइन शिक्षण से क्या आशय है?

आन लाइन शिक्षण

ऑन लाइन शिक्षा प्रणाली में विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग किया जाता है। ये तकनीकी आई.टी और टेलीकम्युनिकेशन से सम्बन्धित होती हैं जैसे

  1. सॉफ्टवेयर
  2. कम्प्यूटर एडेड एसेसमेंट
  3. ई-मेल एवं चैटिंग
  4. एनिमेशन
  5. सिमुलेशन,
  6. वीडियो, ऑडियो एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इत्यादि ।

उपर्युक्त विवरण से स्पष्ट है कि ई-लर्निंग का आधार ई-मेल होता है जिसके लिए एक कम्प्यूटर या लेपटॉप के साथ-साथ इंटरनेट से जुड़ी सभी आवश्यक तकनीकियों का होना आवश्यक है। चैट कम, मल्टी यूजर डोमेस, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और ई.एम.एस. की सुविधाएं, ई-लर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक हैं। इन उपकरणों के माध्यम से शिक्षक और छात्र अपने समय गति और क्षमता के अनुसार आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। आजकल ई-मेल संचार का सबसे अधिक लोकप्रिय माध्यम है। शिक्षक छात्रों को नोट्स बांटने या प्रोजेक्ट बांटने में इसी का प्रयोग करते हैं।

एम यू डी और एम ओ ओ के माध्यम से छात्रों के मध्य बहस को अधिक सक्रिय बनाया जा सकता है। यह माध्यम से जोड़ा जाता है। एक चैट कम होता है जिसमें इंटरनेट के यूजर्स परस्पर सम्बन्धित लोग एक ही समय में सूचनाओं का आपस में आदान-प्रदान कर सकते हैं। एम ओ ओ किसी एक विषय पर ही केन्द्रित होता है, जिसे डायलाइन टेलनेट के जरियें पढ़ा जा सकता है। ई-लर्निंग के दौरान लाइव या प्री-रिकॉर्डिंग वीडियो और ऑडियो के प्रयोग द्वारा इसे अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है। वेब कॉन्फ्रेसिंग और ऑन लाइन कोर्स मैनेजमेंट ई-लर्निंग को और आकर्षक बनाते हैं। ई-लर्निंग के स्वर्णिम भविष्य को देखते हुए इसमें अरबों डॉलर तक निवेश किया जा रहा है। अनुमानतः 2000 से 2013 के मध्य उच्च शिक्षा की तकनीकी एवं ऑन लाइन टूल्स में लगभग दस अरब डॉलर तक का निवेश किया जाएगा। ई-लर्निंग द्वारा शिक्षा सम्बन्धी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आज उच्च शिक्षा को कारपोरेट शिक्षा से जोड़ा जा रहा है।

संघ सूची में सम्मिलित शैक्षिक बिन्दुओं का उल्लेख कीजिए।

कई विश्वविद्यालय कम्पनियों के अनुरोध पर उनके कर्मचारियों के लिए विशेष ऑनलाइन पाठ्यक्रम की सुविधा देते हैं। ई शिक्षा के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी देश में कोर्स किया जा सकता है। जैसे-दिल्ली में रहने वाला व्यक्ति चाहे तो घर बैठे इंग्लैण्ड, न्यूयार्क या किसी भी अन्य देश में ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top